Breaking News

एसबीआई फाउंडेशन ने खान एकेडमी के साथ मिलकर एक मुफ्त डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम ‘अपस्कूल’ लॉन्च किया

चंडीगढ़,

एसबीआई फाउंडेशन ने भारत की एक शैक्षिक गैर-लाभकारी संस्था खान एकेडमी की साझेदारी में कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए डिजिटल लर्निंग प्रोग्राम ‘अपस्कूल’ की शुरुआत की है। यह प्रोग्राम अंग्रेजी, हिंदी और कन्नड़ भाषाओं में उपलब्ध होगा, जिसका लक्ष्य सीखने के अंतराल को कम करना और वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए उनकी गणित और रीडिंग का एक ठोस आधार तैयार करना है। छात्र या उनके माता-पिता https://learn.khanacademy.org/upschool पर जाकर प्रोग्राम के लिए मुफ्त में पंजीकरण करा सकते हैं और उन्हें 4-6 सप्ताह तक व्हाट्सएप पर लर्निंग लिंक प्राप्त होंगे। प्रोग्राम पूरा करने पर प्रत्येक छात्र को एक डिजिटल प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

लॉन्च कार्यक्रम में श्री दिनेश खारा, चेयरमैन, एसबीआई; श्री. विनय एम. टोनसे, एमडी एवं सीईओ, एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट लिमिटेड; एसबीआई फाउंडेशन के अधिकारी तथा श्री संदीप बापना, ग्लोबल मार्केट्स के प्रमुख, खान एकेडमी जैसे वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

खान एकेडमी के मुफ्त, विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने वाले मिशन के अनुरूप माता-पिता और शिक्षार्थियों के लिए उपलब्ध सभी संसाधन 100% निःशुल्क हैं तथा प्रोग्राम में नाम लिखाने का कोई खर्च नहीं है। यह प्रोग्राम गणित और भाषा को समझने के लिए पिछले वर्ष की महत्वपूर्ण अवधारणाओं को रिवाइज करने पर केंद्रित है, जिससे उन्हें ज्ञान के अंतर को कम करने तथा नई कक्षा के लिए एक मजबूत नींव बनाने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, नृत्य और योग जैसी मजेदार चीजें सीखने की गतिविधियां हैं जहां छात्र लर्निंग के लिंक खोलकर इनमें भाग ले सकते हैं। हर हफ्ते, छात्रों को उनके ग्रेड और पसंदीदा भाषा के आधार पर गणित का एक पाठ, एक लघु कहानी और एक मजेदार गतिविधि / अभ्यास प्राप्त होगा। वे घर बैठे अपनी रफ्तार से और अपने पसंदीदा समय पर लिखाई-पढ़ाई कर सकते हैं।

यह एसबीआई फाउंडेशन की भारत के अंतिम छोर की शिक्षा तक पहुंच बेहतर बनाने वाली एक पहल है। हाल ही में एसबीआई फाउंडेशन और खान एकेडमी ने गणित सीखने की उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को स्थानीय बनाने के लिए भागीदारी की है, ताकि छात्र अपनी पसंदीदा भाषा में सीख सकें। इस साझेदारी की शुरुआत पंजाब में हुई, जहां एसबीआई फाउंडेशन ने पंजाब के पब्लिक स्कूलों में सभी शिक्षार्थियों के लिए पंजाबी में वीडियो, लेख और अभ्यास कराने वाले नए गणित पाठ बनाने की स्थानीयकरण परियोजना को वित्तपोषित किया। एसबीआई फंड्स मैनेजमेंट लिमिटेड की वित्तपोषण सहायता के दम पर खान अकादमी की टीम ने 6,000 से अधिक पब्लिक स्कूलों के साथ काम किया और 11,000 से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 4,00,000 छात्रों ने कुल 5.16 लाख घंटे से अधिक समय सीखने में बिताया। सीखने के कुल समय का 53% हिस्सा पंजाबी में था।

इस पहल के बारे में बात करते हुए स्टेट बैंक ग्रुप के चेयरमैन श्री दिनेश खारा ने कहा, “हमें अपस्कूल फाउंडेशन के प्रोग्राम का सहयोग व समर्थन करने पर गर्व है, जो शिक्षा को सुलभ बनाने में मदद करता है और लिखाई-पढ़ाई के अंतराल को कम करता है। अपनी साझेदारियों के जरिए वंचित समुदायों के बीच विकास और समानता को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य है और यह प्रोग्राम इस कार्य को सुगम बनाता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *