अनएकेडमी ने शिक्षा के लोकतांत्रीकरण की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत बनाते हुए उल्लेखनीय कदम बढ़ाया


चंडीगढ़

भारत के सबसे बड़े लर्निंग प्लेटफॉर्म’ अनएकेडमी ने आज 50 नए अनूठे एजुकेशन चैनलों के साथ शिक्षा के लोकतांत्रीकरण की दिशा में उल्लेखनीय कदम बढ़ाया है। कंपनी के प्रमुख कार्यक्रम ‘अनएकेडमी वन’ के पहले संस्करण में यह घोषणा की गई, जहां भारत के शीर्ष पायदान के शिक्षक मौजूद थे। ये चैनल लाखों लर्नर्स के लिए एकेडमिक एवं नॉन-एकेडमिक कैटेगरीज़ में सुलभता बढ़ाएंगे।

ऐसे तकरीबन 50 चैनल मौजूदा कंटेंट कैटेगरी के आधार पर बनाए गए हैं, जो नए क्षेत्रों जैसे ‘टिक टॉक टैक्स’, प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष कर की अवधारणाओं का सरलीकरण, जेईई में सफलता हासिल करने के लिए एक प्लेटफॉर्म लाइफ आफ्टर आईआईटी तथा टॉप रैंकर्स की सफलता की कहानियों पर चर्चा- आदि में अनएकेडमी के प्रवेश की पुष्टि करते हैं।

कार्यक्रम के दौरान अपने विचार व्यक्त करते हुए विवेक सिन्हा, चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर,अनएकेडमी ने कहा, ‘‘50 अनूठे चैनलों के लॉन्च की घोषणा के साथ, हमने शिक्षा के लोकतांत्रीकरण की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत बनाया है और साथ ही छात्रों के लिए ऐसी कंटेंट स्टै्रटेजी लेकर आए हैं, जो उन्हें रोचक तरीकों से ज्ञान हासिल करने में मदद करेगी। इसके अलावा हम अपने इस प्रयोजन को बड़े समुदायों में भी विस्तारित करेंगे, इसके लिए आज से बेहतर मौका नहीं हो सकता। हम सिर्फ शिक्षा देने के बारे में बात कर रहे हैं, जिससे देश का भविष्य मजबूत और सक्षम बनेगा।’’

कार्यक्रम के दौरान अनएकेडमी के शीर्ष पायदान के शिक्षक,इन्फ्लुएंसर और कंटेंट क्रिएटर जैसे तन्मय भट, गौरव तनेजा, रणवीर अलाहाबादिया,सुहानी शाह, मिथपत और सौरव जोशी शामिल थे।

अनएकेडमी ने गेट एकेडमी के साथ साझेदारी कीघोषणा भी की है और गेट के सभी महत्वाकांक्षी उम्मीदवारों को इस श्रेणी मेंसर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता के कंटेंट का एक्सेस मिलेगा। उमेश ढांडे वाईस प्रेज़ीडेन्ट,एकेडमिक्स, गेट एण्ड ईएसई के रूप में अनएकेडमी प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *